ब्रेकिंग न्यूज़

प्रतिभा सम्मान समारोह में मेधावियों को किया गया सम्मानित,प्रभारी मंत्री ने दिया प्रशस्ति पत्र और मेडल…….

Advertisement

अब्दुल अजीज

बहराइच :(NNI 24) :- राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी जी के 150वीं जयन्ती वर्ष व आज़ाद हिन्द सरकार की 75वीं वर्षगाठ के अवसर पर महाराजा बलभद्र सिंह रैकवार महाविद्यालय पयागपुर, बहराइच में आयोजित ‘‘प्रतिभा सम्मान समारोह’’ में मुख्य अतिथि प्रदेश के श्रम, सेवायोजन एवं समन्वय विभाग/प्रभारी मंत्री जनपद बहराइच स्वामी प्रसाद मौर्य, कार्यक्रम संयोजक सांसद कैसरगंज बृज भूषण शरण सिंह, विशिष्ट अतिथि विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी व विधायक बलरामपुर पलटू राम द्वारा अन्य अतिथियों के साथ उत्तर प्रदेश

Advertisement

माध्यमिक शिक्षा परिषद व सी.बी.एस.ई. बोर्ड की हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट परीक्षा वर्ष 2019 में प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण लगभग 2200 मेधावियों को मेडल, प्रशस्ति-पत्र व पर्यावरण संरक्षण के लिए एक-एक पौध प्रदान कर सम्मानित किया गया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि श्री मौर्य ने अन्य अतिथियों के साथ भारत माता, राष्ट्रपिता महात्मा गाॅधी व नेता जी सुभाष चन्द्र बोस के चित्र पर माल्यापर्ण एवं दीप प्रज्ज्वलित कर प्रतिभा सम्मान समारोह का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा देश भक्ति गीत प्रस्तुत किया गया।

Advertisement

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री मौर्य ने सभी सम्मानित होने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की। श्री मौर्य ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के नेतृत्व में शिक्षा के विकास के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही है। गाॅव, गरीब, किसान के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य व समृद्धि केन्द्र व राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि अब किसी भी मेधावी छात्र को शिक्षा हासिल करने में धन की कमी या संसाधनों का अभाव रोड़ा नहीं बनेगा। श्री मौर्य ने कार्यक्रम में मौजूद अभिभावकों का आहवान्ह किया कि बच्चों की शिक्षा पर विशेष ध्यान दें और शिक्षा प्रदान करने में बालक व बालिका में कोई भेद न रखें।

श्री मौर्य ने कहा कि संसार के सभी धर्मों में शिक्षा का बड़ा महत्व है। उन्होंने कहा कि विकसित व समृद्ध देश के लिए सभी देशवासियों का शिक्षित होना नितान्त आवश्यक है। शिक्षा के विकास के लिए सांसद कैसरगंज द्वारा किये जा रहे प्रयासों की मुख्य अतिथि ने मुक्तकंठ से सराहना करते हुए दूसरे सक्षम लोगों का भी इस क्षेत्र में आगे आने का आहवान किया।
कार्यक्रम के संयोजक व सांसद कैसरगंज बृज भूषण शरण सिंह ने कहा कि इतिहास साक्षी है कि अभावग्रस्त परिवारों में जन्में लोगों ने सम्पन्न परिवारों में जन्में व्यक्तियों के मुकाबले समाज के लिए उल्लेखनीय उपलब्धियाॅ हासिल की है। उन्होंने छात्र-छात्राओं का आहवान्ह किया कि सामान्य परिवार में जन्म लेकर समाज की दिशा और दशा तय करने वाले महापुरूषों से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ें और मनचाहा मुकाम हासिल करें। श्री सिंह ने कहा कि दृढ़ इच्छाशक्ति से किसी भी परिस्थिति पर विजय प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने कहा कि आप सभी ने नकलविहीन परीक्षा के दौरान उत्कृष्ट उपलब्धि अर्जित की है जिससे यह बात साबित होती है कि आप में आईएएस, आईपीएस, चिकित्सक, इन्जीनियर बनने की काबिलियत मौजूद है। श्री सिंह ने सभी छात्र-छात्राओं का आहवान किया कि अपने लिए लक्ष्य निर्धारित कर दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ उसको प्राप्त करने के संकल्प के साथ आगे बढ़े निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी।

Advertisement

प्रतिभा सम्मान समारोह को सम्बोधित करते हुए विशिष्ट अतिथि विधायक पयागपुर सुभाष त्रिपाठी ने ने कहा कि आप सब में प्रतिभा की कमी नहीं है, आवश्यकता इस बात की है कि जनपद की मेधा को प्रोत्साहित किया जाय। उन्होंने ऐसे आयोजन के लिए सांसद कैसरगंल को धन्यवाद ज्ञापित किया। मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रेरित करते हुए श्री त्रिपाठी ने कहा कि संसाधनों की कमी से कदापि घबड़ाए नहीं बल्कि पूरे आत्मबल के साथ उसका सामना करें। उन्होंने बताया कि वे स्वयं भी पड़ाई के लिए रोज़ पयागपुर से गोण्डा तक साईकिल से आते जाते थे। श्री त्रिपाठी ने कार्यक्रम स्थल पर मौजूद सभी बच्चों को प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण होने पर बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इसके अलावा कार्यक्रम को अन्य लोगों ने भी सम्बोधित करते हुए बच्चों को बधाई देते हुए उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर उप जिलाधिकारी पयागपुर राम भरोसे वर्मा, राजा गंगवल उदय प्रताप सिंह, चेयरमैन जितेन्द्र व विनोद सिंह, सांसद कैसरगंज के प्रतिनिधि सुनील सिंह, विधायक पयागपुर के प्रतिनिधि निशंक त्रिपाठी, संचित सिंह, हरिश्चन्द्र गुप्ता, महाविद्यालय के प्राचार्य कमलेश सिंह सहित अन्य गणमान्यजन, महाविद्यालय का शिक्षण स्टाफ, छात्र-छात्राएं व अभिभावक बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

बहराइच में मतदान कार्य के लिये पोलिंग पार्टियां हुई रवाना,,,,,,,

Abdul Aziz Editor Nation News India 24

कोरोना से लड़ने के लिए बच्चों ने भी बढ़ाये हाथ,अपने गुल्लक खोल की सहायता******

मनाया गया अंतरराष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस*

Abdul Aziz Editor Nation News India 24

एक टिप्पणी छोड़ दो