ब्रेकिंग न्यूज़

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट में सम्पन्न*******

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्ट्रेट में सम्पन्न*******

अब्दुल अज़ीज़

Advertisement

बहराइच :(NNI 24):- जिला यान परिवहन सुरक्षा समिति एवं जिला सड़क सुरक्षा समिति की कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने निर्देश दिया कि विद्यालयों द्वारा संचालित होने वाले वाहनों के सम्बन्ध में मा. सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों एवं उ.प्र. मोटर यान नियमावली का पूरी कड़ाई के साथ अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय। बिना फिटनेस के स्कूली बसों का संचालन करने वाले विद्यालयों के विरूद्ध नवीन स्कूल नियमावली के अन्तर्गत कार्यवाही की जाये। जिलाधिकारी ने सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) बहराइच एवं यातायात पुलिस को निर्देश दिया कि स्कूली वाहनों की सघन चेकिंग कर मा. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पारित दिशा निर्देशों व उ.प्र. मोटर यान नियमावली का अनुपालन सुनिश्चित करायें।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक डा. गौरव ग्रोवर ने स्पष्ट निर्देश दिये कि अधोमानक स्कूली बसों का संचालन कर बच्चों की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ करने वाले विद्यालयों को चिन्हित कर कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि मानकों की अनदेखी करने वाले स्कूलों की नियमानुसार मान्यता निरस्त करने की कार्रवाई की जाय। ऐसे वाहन चालक जिनकी लापरवाही से सड़कों पर जाम की समस्या उत्पन्न होती है, उन्हें भी चिन्हित कर उनके विरूद्ध कड़ी कार्रवाई करें।
जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में एनएचआई के अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद के राष्ट्रीय मार्गो पर चिन्हित ब्लैक स्पाट्स पर सुरक्षात्मक/सुधारात्मक कार्यवाही शीघ्र ही पूर्ण करा दिया जायेगा। जनपद बहराइच में सम्भावित सड़क दुर्घटना के दृष्टिगत वलनरेबल लोकेशन चिहिन्त किये जाने हेतु यातायात, पुलिस विभाग, परिवहन विभाग, लोक निर्माण विभाग को जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सड़क दुर्घटना के दृष्टिगत वल्नरेबुल लोकेशन की सूची तैयार कर तत्काल अग्रिम कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाय। जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने निर्देश दिया कि जिला गन्नाधिकारी के माध्यम से जनपद के चीनीमिलों को पत्र भेजवाया जाये कि पेराई सत्र के दौरान चीनी मिल में आने वाले सभी ट्रैक्टर-ट्रालियों पर रिफलेक्टर लगवायें। इसी प्रकार ईट भट्टों पर प्रयोग हो रही ट्रैक्टर-ट्रालियों पर भी रिफलेक्टर लगवाये जाये।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि बैठक में जो चर्चा हुई है उसका अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए। उन्होनें बैठक में अनुपस्थित अधिशाषी अभियन्ता लोकनिर्माण विभाग से समिति के माध्यम से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के भी निर्देश दिये। इसके अलावा सेवेन्थ-डे विद्यालय में छात्रों की संख्या के आपेक्षा वाहनों की संख्या कम होने पर वाहनों की संख्या बढ़ाये जाने के सम्बंध में विद्यालय को नोटिस जारी किया जाये।
इस अवसर पर पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर टी.एन. दूबे, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी वीरेन्द्र सिंह व अशोक कुमार, जवाहर नवोदय विद्यालय कीर्तनपुर के प्रधानाचार्य पी.पी. शर्मा सहित अन्य अधिकारी, शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि व अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

उत्तर प्रदेश की प्रशासनिक व्यवस्था में हुआ बड़ा फेरबदल, 38 जिलों के डीएम बदले गए-

डीएम व एसपी ने किया जिला कारागार का निरीक्षण