ब्रेकिंग न्यूज़

जो समाज के काम में आते हैं समाज भी उनका सम्मान करता है,जितनी सेवा आप दूसरों की करेंगे ईश्वर भी आपको दुगना देगा,,,,,,,गौरव ग्रोवर

सुरेश चन्द अग्रवाल मैमोरियल ट्रस्ट व कल्याणं करोति मथुरा द्वारा अत्याधुनिक एम्बूलेन्स का लोकापर्ण
जितनी सेवा आप दूसरों की करेंगे ईश्वर भी आपको दुगना देगा-गौरव ग्रोवर
जो समाज के काम में आते हैं समाज भी उनका सम्मान करता है

सुनील शर्मा

Advertisement

मथुरा : (NNI 24) स्व0 सुरेश चन्द अग्रवाल जी सुपारी वालों की स्मृति में सुरेश चन्द अग्रवाल मैमोरियल ट्रस्ट व कल्याणं करोति मथुरा द्वारा अत्याधुनिक एम्बूलेन्स का लोकापर्ण एवं क्रत्रिम अंग, सहायक उपकरण वितरण का कार्यक्रम कल्याण धाम मसानी मथुरा पर किया गया।
इस अवसर पर स्वामी गोविन्दानन्द तीर्थ जी महाराज ने कहा कि ब्रज की इस धरा पर जो जो महापुरूष पीडित व्यक्तियों की किसी भी प्रकार से सेवा करते हैं वह हमेशा-हमेशा स्वागत और सम्मान के योग्य हो जाते हैं। सेवाभावी लोग परमात्मा को अपना बना लेते हैं। जो समाज के काम में आते हैं समाज भी उनका सम्मान करता है। समाज एक तीर्थस्थली है जो व्यक्ति अपने व्यक्तित्व से निकल कर कार्य करता है वह समाज का सर्वोपरि होता है। कल्याणं करोति इस प्रकार के महान कार्य करती है तथा समाज के ही सुरेश चन्द अग्रवाल जी एक उदारमना थे वह हमेशा-हमेशा प्रेरणा के श्रोत के रूप में समाज में रहेंगे। अगर ईमानदारी के साथ समाज के साथ जुडकर मिली सत्ता का प्रयोग करते हैं वह बहुत बड़ी सेवा होती है, सभी को मिलकर कल्याणं करोति को और अधिक मजबूत करना चाहिए।
उत्तर प्रदेश व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन रविकान्त गर्ग ने इस अवसर पर कहा कि समाज के प्रति समपर्ण के परस्पर सद्भाव के साथ जरूरतमंदों की सेवा करने की भावना होनी चाहिए, हर व्यक्ति जो किसी भी प्रकार से सक्षम है उसका समाज के हर व्यक्ति की सेवा करने का कर्तव्य है। कल्याणं करोति अपने सेवाओं के माध्यम से पूरे देश में जानी जाती है, संस्थान का आगामी लक्ष्य विश्व स्तरीय नेत्र चिकित्सालय के निमार्ण का है जो आने वाले समय में सर्वसमाज के उपयोग के लिए होगा, जिसकी 13 दिसम्बर को आधार शिला रखी जा रही है यह एक बड़ी सोच तथा बड़ा लक्ष्य होगा। मैं इसकी सफलता के लिए शुभकामनाओं के साथ-साथ हृदय से आभारी भी हूँ।
कल्याणं करोति संस्थान के महासचिव ने कल्याणं करोति की समीक्षा करते हुए कहा कि संस्था 40 वर्षों से समाजसेवा का कार्य कर रही है हमारा मुख्य लक्ष्य पीडित मानवाता की सेवा करने का है समाज के उन लोगों की मदद हम करते हैं जो किसी न किसी रूप में चाहें नेत्र हो या शरीर का कोई अंग हो, जिसके कारण व्यक्ति अपने आपको को समाज से कटा हुआ महसूस करते हैं। जो अंग भंग होने के कारण किसी तरह से अपने कार्यों को नहीं कर पाते हैं हम उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ने का कार्य करते हैं। मथुरा तथा मथुरा के आसपास के जनपदों में नेत्र रोगियों की संख्या बहुत अधिक है तथा लोग दिन प्रतिदिन इस समस्या से ग्रसित होते ही जा रहे हैं, हमने एक बड़ा लक्ष्य तय किया है कि मथुरा गोवर्धन मार्ग पर विश्व स्तरीय सुपर स्पेशियेलिटी हॉस्पीटल जल्द समाज को देंगे जहां आंखों से सम्बन्धित सभी बीमारियों का उपचार भी होगा तथा बीमारियों पर शोध कार्य भी किये जायेंगे।
दिल्ली एम्स के जानेमाने हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. संदीप मिश्रा जी ने इस अवसर पर पधार कर कल्याणं करोति संस्थान का अवलोकन करने के उपरान्त विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए कहा कि आज समाज में लाइफ स्टाइल को लोगों बदल दिया है। हमें अपने खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए तथा अपने जीवन से तनाव को कम करना चाहिए, जहां तक सम्भव हो हमें अपने लापरवाह लाइफ स्टाइल को बदलना चाहिए, जिस तरह से हम आज जी रहे हैं उसमें बदलाव ही स्वस्थ्य रहने का मूल मंत्र है। आज देखने में आ रहा है कि हृदय से सम्बन्धित रोगों में लगातार वृद्धि हो रही है जो एक चिन्ता का विषय है स्वस्थ्य रहना है तो खान पान और जीवन की दिनचर्या को बदलना ही होगा तभी हम अपने और अपने परिवार की ठीक से देखभाल कर सकेंगे।
वरिष्ठ पत्रकार चन्द्र प्रताप सिंह सिकरवार ने कहा कि सुरेश चन्द जी हमेशा भक्तिभाव में लीन रहा करते थे हर समय समाज के हर व्यक्ति की मदद करते थे। उनके पुत्र सुनील अग्रवाल भी उन्हीं के रास्ते पर चल कर समाज की सेवा कर रहे हैं। कल्याणं करोति समाज के उन लोगों की मदद करती है, जो मंदबुद्धि बच्चे हैं तथा विकलांगों की सहायता भी करती है।
मुख्यचिकित्सा अधिकारी रचना गुप्ता ने इस अवसर पर कहा कि कल्याणं करोति संस्था समाज सेवा में लगी हुई है, हमारे स्वास्थ्य विभाग को भी इनकी सेवाएं मिलती रहती हैं, मुझे यहां आकर बहुत खशी हुई है यहां सही मायने में पीड़ित मानवता की सेवा की जा रही है।
इस अवसर पर डॉ. रविन्द्र गुप्ता जी ने कहा कि कल्याणं करोति से लम्बे समय से जुड़ा रहा हूँ अच्छी तरह से परिचित हूँ यहां निस्वार्थ भाव से और उच्चकोटि की सेवाएं की जा रही हैं।
इस अवसर पर सुरेश चन्द अग्रवाल मैमोरियल ट्रस्ट व कल्याणं करोति मथुरा द्वारा अत्याधुनिक एम्बूलेन्स का लोकापर्ण करते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मथुरा गौरव ग्रोवर जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि आज समाज से सामाजिक रिश्ते गायब होते जा रहे हैं जैसे-जैसे हम आधुनिक होते जा रहे हैं उसी हिसाब से हमारे रिश्ते कमजोर पड़ते जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि 50-60 साल पहले परिवारों में घनिष्टता भी थी और प्यार भी होता था, एक ही घर में कई सदस्य एक साथ मिल कर रहते थे। आज हम अपने आपमें सिमटते जा रहे हैं। आज पिता पुत्र, पति पत्नी के बीच पडोसी-पडोसी के बीच मतभेद हैं हमारा सारा समय इन्हीं मतभेदों को और बढाने में चला जा रहा है। इसके बीच भी कुछ ऐसे परिवार हैं जो समाज के विषय में भी सोचते हैं और वह प्रेरणा देते हैं सुरेश चन्द जी उन्हीं में से एक हैं, उनके पुत्र सुनील अग्रवाल उनके दिखाये रास्ते पर चल रहे हैं।
श्री ग्रोवर ने कहा कि इन्सानी रिश्तों को कायम रखने के लिए माँ वाप जितना कठिन समय अपनी सन्तानों के लिए निकालते हैं सन्तानों का भी उतना ही कर्तव्य बनता है कि वह भी अपने माँ बाप के लिए समय दें तभी रिश्ते घनिष्ट होंगे।
उन्होंने कहा कि यह धरती वास्तव में ही हजारों सालों की सन्तों की भूमि रही है भगवान श्रीकृष्ण की जन्म स्थली है इतनी पावन जगह है। भगवान के सभी गुण यहां के लोगों में भी हैं, कठिन समय में किसी भी जनपद की पहचान हो जाती है। सदी के सबसे कठिन समय कोरोना काल में जब देश दुनिया तक परेशान थी यहां के लोगों ने ब्रजवासियों ने मिलकर इसका सामना करते हुए अपने और बाहर के लोगों की भी मदद की। जितनी सेवा आप दूसरों के लिए करेंगे ईश्वर भी आपको उससे भी दुगना देगा। समाज के पीडित व्यक्ति की हर सम्भव मदद अवश्य ही करें।
इस अवसर पर कल्याणं करोति 51 दिव्यांगजनों को कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरणों का तथा ट्राई साईकिल का वितरण भी किया गया।
कार्यक्रम के अन्त में स्वीटी सुपारी के चेयरमैन सुनील अग्रवाल ने सभी आगंतुकों का आभार प्रकट करते हुए कहा कि यहां के लोगों में संतों के आर्शीवाद का ही असर है, यहां के लोग सन्तों की प्रेरणा और उनसे आर्शीवाद लेकर ही किसी भी कार्य को आगे बढाते हैं। तभी यहां समाज के प्रति सद्भावना के साथ पीडित मानवता का भाव रहता है।
कार्यक्रम का संचालन आकाशवाणी की प्रसिद्ध उद्घाषिका श्रीमती रश्मि शर्मा ने किया।
इस अवसर पर कार्यक्रम में मथुरा वृन्दावन नगर निगम के पार्षद व भाजपा नेता मूलचन्द गर्ग, निरूपम भार्गव, कन्हैया लाल अग्रवाल (स्वीटी) लव अग्रवाल, सविता अग्रवाल, श्रीमती ब्रजेश शर्मा, आदित्य गोस्वामी, बनवारी लाल अग्रवाल, त्रिलोकी नाथ चौधरी, सौनल अग्रवाल, दीपक अग्रवाल, विवेक अग्रवाल, श्रीमती आशा अग्रवाल, सात्विक उपाध्याय, गौरव अग्रवाल, डॉ. भावना शर्मा, वद्री विशाल मिश्रा, गार्गी मिश्रा आदि की उपस्थिति के साथ बड़ी संख्या में विकलांग और कल्याणं करोति के छात्र छात्राएं भी उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

हमारा सद्भावना और भाईचारा ही भारत की पहचान – हयात ज़फर हाशमी

बढ़ती सर्दी में कम्बल पाकर खिल उठे गरीबों के चेहरे*

आर्थिक तंगी से परेशान पूर्व भाजपा नेता ने की आत्महत्या……