ब्रेकिंग न्यूज़

कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक की सफलता पर प्रकाशित विशेषांक का विमाचन,,,,,,,

कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक की सफलता पर प्रकाशित विशेषांक का विमाचन,,,,,,,
अब ब्रज तीर्थ विकास परिषद की सम्पूर्ण जानकारी मासिक पत्रिका में मिलेगी- नगेन्द्र प्रताप सिंह

सुनील शर्मा

Advertisement

वृन्दावन , मथुरा : (NNI 24) ब्रज तीर्थ विकास परिषद तथा उज्जवल ब्रज के संयुक्त प्रयास से कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक की व्यापक सफलताओं का विशेषांक ‘‘ब्रज वैभव’’ के रूप में प्रकाशन किया गया। विशेषांक के रूप में ‘‘ब्रज वैभव’’ का विमोचन करते हुए ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ व मथुरा वृन्दावन विकास प्राधीकरण के उपाध्यक्ष नगेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि ब्रज क्षेत्र के विकास के लिए ब्रज तीर्थ विकास परिषद क्या-क्या कर रहा है इसकी सम्पूर्ण जानकारी अब जल्द एक मासिक पत्रिका के प्रकाशन से लोगों तक पहुंचाई जायेगी। लोगों तक ब्रज तीर्थ विकास परिषद के क्रियाकलापों को पहुंचाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि उज्जवल ब्रज किस प्रकार से टूरिष्ट फैसीलिटेशन सेन्टर को चला रहा है तथा ब्रज में आने वाले तीर्थ यात्रियों को इसके माध्यम से क्या-क्या लाभ मिल पायेंगे या वर्तमान में मिल रहे हैं। इस पत्रिका के माध्यम से जनपद की प्रमुख समाज सेवी संस्था कल्याणं करोति के क्रियाकलापों को भी हम उन लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं जिन्हें इनकी आवश्यकता है।
उन्होंने टूरिस्ट फैसीलिटेशन सेन्टर में आयोजित बैठक में कहा कि पत्रिका के प्रकाशन से मथुरा वृन्दावन से लेकर लखनऊ तक शासन के प्रत्येक सचिव स्तर तक इस पत्रिका को पहुंचाने का प्रयास होगा। बैठक में सदस्यों के प्रश्न का उत्तर देते हुए नगेन्द्र प्रताप सिंह ने बताया कि टीएफसी को बनाने का उद्देश्य क्या रहा तथा इससे कितने लोग लाभान्वित हो रहे हैं, जानकारी देते हुए उन्होंने कुम्भ पूर्व वैष्णव बैठक पर विशेषांक को प्रकाशित किये जाने का उद्देश्य बताया कि किस प्रकार की व्यवस्थाएं वृन्दावन कुम्भ में रहीं इसकी भव्यता दिव्यता को ‘‘ब्रज वैभव’’ के विशेषांक में यादगार बनाने का प्रयास किया गया है।
इस अवसर पर जी. एल. ए. विश्वविद्यालय के कुलाधिपति नारायण दास ने कहा कि इसका एक मासिक पत्रिका के रूप में प्रकाशन किया जाने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इसमें यहां के पर्यटन विकास की सम्भावनाओं को भी इसके माध्यम से लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।
इस अवसर पर के. डी. मेडीकल कॉलेज के चेयरमैन रामकिशोर अग्रवाल ने मथुरा, वृन्दावन, गोवर्धन, नन्दगांव, बरसाना, गोकुल, महावन, बलदेव आदि ब्रज के पौराणिक तीर्थ स्थलों के विषय में उनके महत्व और इतिहास को भी इस पत्रिका में शामिल किये जाने पर जोर दिया तथा ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा इन तीर्थ स्थलों में कितना विकास किया गया है और आगे किया जाना है तथा क्या-क्या उपलब्धियां रहीं, इसकी सम्पूर्ण जानकारी दी जाये।
कल्याणं करोति संस्थान के महासचिव सुनील कुमार शर्मा ने पत्रिका में क्षेत्रीय समस्याएं न दी जायें इससे पत्रिका का स्तर खराब होने की वात कही तथा यह अन्य पत्रिकाओं की तरह से एक बार देखने के वाद केवल रख देने के योग्य न हो। पत्रिका में रोचक सामग्री ब्रज क्षेत्र की जानकारी तथा एतिहासिकता का विशेष ध्यान दिये जाने पर जोर दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि ब्रज में कहां-कहां, क्या-क्या है वह सब इस पत्रिका में दिया जाये, जिसे आज की युवा पीढ़ी देखें, जाने और समझें।
इस अवसर पर टेकमैन ग्रुप के चेयरमैन नीरव निमेष अग्रवाल ने कुम्भ क्षेत्र में अति सुन्दर व्यवस्थाओं के साथ-साथ देवरहा बाबा घाट का निमार्ण किये जाने की प्रशन्सा करते हुए कहा कि इस घाट का लाभ आम जन को मिल रहा है, आज यह घाट ब्रज के लोगों को लुभा रहा है। इसी प्रकार के दुर्लभ कार्यों को इस पत्रिका के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है।
चन्द्र प्रताप सिंह ने पत्रिका के प्रकाशन पर होने वाले खर्चों की जानकारी दी तथा इसके प्रकाशन के लिए किस-किस प्रकार से सामग्री जुटाई जायेगी तथा किन-किन का सहयोग इसमें लिया जायेगा इसकी जानकारी भी बैठक में दी।
ब्रज में ब्रज तीर्थ विकास परिषद व मथुरा वृन्दावन विकास प्राधीकरण के माध्यम से लगभग 60 प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहे हैं। ब्रज के प्रमुख तीर्थ स्थलों पर किये जा रहे कार्यों को पत्रिका के माध्यम से जानकारी उपलब्ध कराई जायेगी विशेषांक के वाद अब इसको एक मासिक पत्रिका के रूप में लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस पत्रिका के प्रकाशन की जिम्मेदारी तथा कितने पेज की पत्रिका होगी, तथा इस पर होने वाले व्यय को विज्ञापनों के माध्यम से जुटाने पर भी चर्चा की गई तथा इसके लिए सूची तैयार करके कहां-कहां तक यह पत्रिका पहुंचाई जायेगी, इसकी व्यवस्था पर भी विचार विमर्श किया गया।
बैठक में मथुरा वृन्दावन विकास प्राधीकरण के सचिव राजेश कुमार व ओएसडी कान्ति शेखर सिंह, उमा मोटर के चेयरमैन पवन चतुर्वेदी, यूनिक समय के सम्पादक पवन गोतम, दूधनाथ जी उज्जवब्रज के अनन्त शर्मा आदि विशिष्ठजन उपस्थित थे।

Advertisement

Related posts

_जनपद में कोविड मरीजों को बढ़ती संख्या को देखते हुए अलर्ट रहने की जरूरत है – मंडलायुक्त_*

भारत सरकार की ‘‘कृषि अवसंरचना कोष’’ से होगी किसानों की स्थिति मज़बूत: कृषि मंत्री

कोतवाली में तहरीर देकर अल्लाह वपैगम्बर ए इस्लाम पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले की गिरफ्तारी की मांग की

एक टिप्पणी छोड़ दो