ब्रेकिंग न्यूज़

शक्तिशाली भारत के लिए जापान जरूरी, शक्तिशाली जापान के लिए भारत अच्छा देास्त- सिंगो मीयामोटो

ग्रान्ट फोर ग्रास रूट प्रोजेक्ट के अन्तर्गत जापान सरकार का सहयोग कल्याणं करोति को मिला
शक्तिशाली भारत के लिए जापान जरूरी, शक्तिशाली जापान के लिए भारत अच्छा देास्त- सिंगो मीयामोटो

सुनील शर्मा

Advertisement

मथुरा : (NNI 24) जापान सरकार द्वारा मथुरा उत्तर प्रदेश के आर्थिक पिछड़े लोगों की आँखों की चिकित्सा सुविधा के लिए जापान की जनता के सहयोग से जापानी दूतावास के द्वारा कल्याणं करोति, मथुरा को प्रदत्त नेत्र मेडीकल उपकरणों का आज श्रीजी बाबा नेत्र चिकित्सा संस्थान में जापानी दूतावास के मिनिस्टर आर्थिक एवं विकास सिंगो मीयामोटो ने उद्घाटन किया।
कार्यक्रम का शुभारम्भ गणेश जी की प्रतिमा पर मार्ल्यापण एवं दीप प्रज्जवलन के साथ किया गया इसके बाद जापान दूतावास से पधारे सिंगो मीयामोटो, सुश्री यूका आओटा एवं जापनी दूतावास से दुभाषिया के रूप में कार्यरत सुश्री बविता को फूलों का गुल्दस्ता देकर सम्मान किया गया। इसके उपरान्त संस्था के महासचिव सुनील कुमार शर्मा ने सभी को भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा देकर सम्मानित किया। श्रीमती ब्रजेश शर्मा जी ने सुश्री यूका आओटा व सुश्री बविता जी का सम्मान किया।
जापानी दूतावास के सिंगो मीयामोटो ने इस अवसर पर राधे राधे बोलते हुए कहा कि भारत और जापान की दोस्ती की 70 वीं वर्षगांठ के अवसर पर मुझे बहुत खुशी है कि इसी साल हम एक दूसरे की मदद कर रहे है जो भारत और जापान की दोस्ती का पक्का सबूत भी है। साथही मुझे सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि आज मैं भगवान श्री कृष्ण की जन्म स्थली में हूँ। जी जी पी प्रोजेक्ट के हेड होने के नाते में आज कल्याणं करोति को नेत्र रोगों से सम्बन्धित उपकरणों को प्रदान करने जा रहे हूँ। यह भारत के एक अस्पताल को एक छोटी सी मेडीकल सहायता भर है। उन्होंने कहा कि क्या यह इतना महत्वपूर्ण है मुझे लगता है कि यह है क्यों कि यह परियोजना बहुत से लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में सहायक होगी। मैं यह कह सकता हूँ कि यह भारत की जनता को जापान की जनता की ओर से सीधे तोर पर एक मदद भर है। उन्होंने कहा कि जापान भारत के विकास में सबसे बड़ा साथी है हम भारत में बहुत सारे प्रोजेक्ट जैसे कि मुम्बई अहमदावाद बुलेट टेªन को फाइनेन्स कर रहे हैं। दिल्ली मेट्रो को जापान की आर्थिक मदद व तकनीक की मदद से भारत में यह परियोजना सफलता की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि एक शक्तिशाली भारत जापान के लिए अच्छा है और एक शक्तिशाली जापान के लिए भारत का साथ अच्छा है। एक देश उतना ही मजबूत होता है जितना की उस देश के लोग। यही कारण है कि हम जनता के लिए ऐसे प्रोजेक्ट के माध्यम से दूसरे देश की जनता से सीधे तौर पर जुडते हैं। जैसे जी जी पी प्रोजेक्ट भी इसी कडी का एक हिस्सा है। आप सभी के साथ मिलकर काम करने के लिए मुझे गर्व और खुशी भी है मुझे उम्मीद है कि यह परियोजना भारत के साथ दोस्ती के लिए एक कड़ी साबित होगी जिसे हम संजोकर रखेंगे।
ललित कुमार माथुर पूर्व निदेशक आईओसीएल, मथुरा ने इस अवसर पर कहा कि मनुष्य जन्म मिलने के वाद हमें दो ही कार्य करने हैं एक चौरासी लाख योनियों के चक्कर से मुक्ति मिल जावे और भगवत प्राप्ति हो जावे दूसरा पीडित मानवता की सेवा करें। तन मन और धन से सेवा करें साथ ही आज के हालात हैं उसके लिए भगवान से प्रार्थना करें कि सब जगह शान्ति हो। जापान के लोगों ने जो आई केयर उपकरण यहां की जनता के लिए दिये हैं आप धन्यवाद के पात्र हैं। इसी प्रकार से सेवा का कार्य चलता रहे।
परम पूज्य श्रीमद् जगद्गुरू पीपाद्वाराचार्य बाबा बलराम दास जी महाराज ने कहा कि हम अपने जनों की सेवा करते रहें सभी प्राणी तो अपने ही हैं। जापान के सभी लोगों के लिए कहता हूँ इनके हृदय में निस्वार्थ सेवा का भाव है मानव मात्र की सेवा का भाव भी जापान की जनता का भी है। हम यहां के लागों की सेवा कर सकें इसके लिए एक विशाल नेत्र चिकित्सालय का निर्माण जल्द किया जा रहा है, हमारा सिद्धान्त है कि हम अपने समाज के उन लोगों की सहायता कर सके जो बंचित रहते है हमारे यहां से कोई भी व्यक्ति बिना इस अस्पताल सेवा लिए बिना न जावे यह हमारा लक्ष्य होगा।
कल्याणं करोति, मथुरा के महासचिव सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि कल्याणं करोति, मथुरा विगत 4 दशकों से अंधता निवारण हेतु पूरी निष्ठा और तत्परता के साथ कार्य करते हुए मथुरा जनपद से लगे हुए 10 जनपदों के दूर दराज एवं ग्रामीण अंचलों में जरूरतमंदों के द्वार तक पहुंच कर निरन्तर सेवा कर रही है।
इसी क्रम में जापानी दूतावास के माध्यम से जापान की जनता के द्वारा उत्तम नेत्र उपचार हेतु उपकरण प्रदान किये गये हैं। जिसका कि आज लोकार्पण किया जा रहा है यह उपकरण यहां के जनमानस के लिए उपयोगी सिद्ध होंगे। हिन्दुस्तान में जापानी दूतावास से पधारे श्री सिंगो मीयामोटो, सुश्री यूका ओटा, सुश्री बविता जी के द्वारा आज नेत्र उपचार हेतु उपकरण समर्पित किये गये जिसके लिए कल्याणं करोति परिवार एवं गरीब असहाय जरूरतमंद नेत्र रोगियों की ओर से मैं आप सभी का हृदय से बहुत-बहुत आभार प्रकट करता हूँ।
उन्होंने ने कहा कि मैं जापान की जनता के लिए जिनके प्रेम और सद्भाव से इस पुनीत कार्य में अपना महत्वपूर्ण योगदान प्रदान किया गया तथा मैं आपकी टीम व आपके साथ आये सभी लोगों का भी आभार प्रकट करता हूँ। कल्याणं करोति द्वारा संचालित श्रीजी बाबा नेत्र चिकित्सा संस्थान लम्बे अर्से से अपनी अधिकतम क्षमताओं से अधिक नेत्र ऑपरेशन कर रही है जिसके कारण हमारे क्षेत्र के बहुत सारे जरूरतमंद नेत्र रोगियों की सेवा कल्याणं करोति करना चाहती है जिसके लिए संस्था द्वारा एक सुपर स्पेशलिटी नेत्र चिकित्सालय बनाने का संकल्प लिया गया है।
इस अवसर पर दीना नाथ चौधरी, मूल चन्द गर्ग, कृष्ण कान्त खण्डेलवाल, प्रवीन भारद्वाज, निरूपम भार्गव, हिदेश शर्मा, श्रीमती ब्रजेश शर्मा, डॉ गिरजा मीणा, डॉ योगेश अग्रवाल, डॉ. सुदीप्त राय, सुनील शर्मा, आनन्द शर्मा, कृष्णमुरारी शर्मा, रामसनेही सभी अतिथियों का आभार सात्विक उपाध्याय ने किया तथा कार्यक्रम का संचालन के. जी. माहेश्वरी जी ने किया।

Advertisement

Related posts

फिर हुआ एक महिला पत्रकार पर हमला, उत्तर प्रदेश बना पत्रकारो के दमन का राज्य*

बिठूर प्रकरण डीजीपी की चौखट तक पहुंचा*

*💥सु​हागिनों ने वटवृक्ष की पूजा कर पति की लम्बी उम्र की कामना की*

एक टिप्पणी छोड़ दो